Welcome to KCGMC

Emergency No. : +91 - 184 - 2268811

Labour Ward No. : +91 - 184 - 2266133

kcgmc

स्वाइन फ्लू जन जागरूकता कार्यक्रम


प्रेस  विज्ञप्ति

करनाल, 06 मार्च : आम जनता को इन्फ्लुएंजा H1N1 (स्वाइन फ्लू) के बारे में जागरूक करने के लिए कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज, करनाल के 0PD ब्लाक में संस्थान की “जन स्वास्थ्य जागरूकता” गतिविधियों के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. संस्थान के निदेशक डॉ सुरेन्द्र कश्यप जी के कुशल मार्गदर्शन में यह गतिविधि जन सामान्य के हित में आयोजित की गई. कम्युनिटी मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर और जन स्वास्थ्य जागरूकता के नोडल अधिकारी डॉ राजेश गर्ग ने इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए जानकारी दी कि इस वर्ष भी स्वाइन फ्लू ने कई लोगों को प्रभावित किया है और सर्दियाँ ज्यादा लाब्मी हो जाने की वजह से अभी भी स्वाइन फ्लू ख़त्म नहीं हुआ है . उन्होंने स्वाइन फ्लू करने वाले इन्फ्लुएंजा H1N1 वायरस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये बीमारी साँस के जरिये फैलती है .

जनरल मेडिसिन के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ) अमनदीप सिंह ने स्वाइन फ्लू के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इसकी लक्षणों और उपचार पर बात की. किन किन लक्षणों में मरीज़ को घर पर ही इलाज संभव हैं और किन परिस्थितियों में अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है इस विषय को विस्तारपूर्ण समझाया. इस बीमारी से होने वाली जटिलताएं जैसे न्यूमोनिया आदि की बारे भी चर्चा की. उन्होंने स्वाइन फ्लू की जांचों और इलाज से सम्बंधित बातें भी जनता से साँझा की. उन्होंने कहा स्वाइन फ्लू कुछ मामलों में ज्यादा गंभीर हो सकता है जैसे पांच साल से कम उम्र के बच्चे, 65 वर्ष से ज्यादा के व्यक्ति, कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग से प्रभावित लोग आदि.

डॉ राजेश गर्ग ने कार्यक्रम के समापन में कहा कि लोगों को चाहिये कि इस स्वाइन फ्लू से बचने के लिए वो आपस में हाथ मिलाने की जगह एक दूसरे को नमस्ते कहें. बेवजह सार्वजानिक जगहों पर वस्तुओं ना छुएं. किसी भी बाहरी वास्तु को छूने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोना चाहिए. खांसी, छींक आदि आने पर मुँह ढक कर रखें और सार्वजानिक स्थानों पर जाने से बचें. उन्होंने स्वाइन फ्लू के टीकाकरण सम्बंधित जानकारी को भी बताते हुए कहा कि स्वाइन फ्लू का वायरस प्रतिवर्ष अपने में खुद बदलाव करता रहता है इसीलिए हर वर्ष उचित टीकाकरण की सलाह अपने डाक्टर से जरुर लें.

 

उन्होंने कम्युनिटी मेडिसिन की विभागाध्यक्ष डॉ रमणिका अगरवाल का इस गतिविधि में सहयोग के लिए धन्यवाद् प्रेषित किया. कार्यक्रम मे डॉ विनीत, डॉ गौरव आदि ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की गरिमा बढाई.